प्रभास की ‘kalki 2898 AD’ ने USA में भी तोड़े रिकॉर्ड, शाहरुख खान को पछाड़ा

प्रभास की फिल्म ‘kalki 2898 AD’ वर्तमान में सिनेमाघरों में धूम मचा रही है। दर्शक फिल्म की कहानी और स्टारकास्ट की प्रशंसा कर रहे हैं। गुरुवार को रिलीज हुई इस फिल्म को दर्शकों से सकारात्मक समीक्षाएं और दमदार वर्ड ऑफ माउथ मिला है, जिससे पहले दिन से ही सिनेमाघरों में भारी भीड़ उमड़ रही है। भारतीय पौराणिक कथाओं पर आधारित इस साइंस-फिक्शन कहानी को खूब सराहा जा रहा है, जिसका असर फिल्म की कमाई पर स्पष्ट दिख रहा है। प्रभास की इस फिल्म ने सिर्फ 4 दिनों में ही दुनियाभर में 555 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

महज 4 दिनों में 309 करोड़ रुपये की कमाई

भारत में फिल्म का नेट कलेक्शन 4 दिनों में 309 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जिसमें हिंदी वर्जन ने अकेले 111.5 करोड़ रुपये कमाए हैं। सिर्फ भारत ही नहीं, ‘kalki 2898 AD’ ने विदेशी बाजार में भी शानदार कमाई कर कई नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। इस फिल्म ने 2023 में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

कल्कि ने तोड़ा जवान का रिकॉर्ड

एक रिपोर्ट के अनुसार, 286.16 करोड़ रुपये की कमाई के साथ ‘जवान’ पहले वीकेंड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी। लेकिन अब यह रिकॉर्ड ‘kalki 2898 AD’ ने तोड़ दिया है। फिल्म ने चौथे दिन रात 8:25 बजे तक 292.19 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर ‘जवान’ को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, ये प्रारंभिक आंकड़े हैं और इनमें और वृद्धि हो सकती है।

बी आर चोपड़ा की ‘महाभारत’ की छाप

बी आर चोपड़ा की ‘महाभारत’ ने दर्शकों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी है। इसके बावजूद, इसकी अंतर्कथाएं बहुत कम लोगों को ही ज्ञात हैं। कर्ण को अपने पिता सूर्य से मिले वरदानों की कहानियां बच्चों ने अपनी दादियों, नानियों से सुनी होंगी। कहानियां सुनने की परंपराएं अब क्षीण हो रही हैं, लेकिन फिल्म ‘kalki 2898 AD’ भारतीय पौराणिक कथाओं में रुचि जगाने का नेक काम कर रही है। अगर आपको ‘यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत, अभ्युत्थानम् धर्मस्य तदात्मानाम् सृजाम्यहम्’ का अर्थ पता है तो यह फिल्म आपको दिलचस्प लगेगी।

Son Of Sardar 2: अजय देवगन और संजय दत्त की वापसी, नई हीरोइन की खोज

kalki 2898 AD
kalki 2898 AD

पौराणिक संदर्भ और महाभारत के सूत्र

भगवान विष्णु के द्वापर युग में श्रीकृष्ण अवतार के समय किए गए वादे और महाभारत युद्ध के कुछ सूत्र फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ देखते समय जानने जरूरी हैं। अर्जुन के गांडीव की शक्ति और कर्ण की श्रेष्ठता का ज्ञान होना आवश्यक है। द्रोणाचार्य और कर्ण के छल से वध का संदर्भ और अश्वत्थामा को मिला श्राप भी कहानी को समझने में सहायक हो सकता है।

kalki 2898 AD काशी की धुरी पर घूमती कहानी

यह कहानी साल 2898 की काशी की है। दुनिया में अब यही एक शहर बचा है। काशी की रचना नगरों के विकास के क्रम में सबसे पहले हुई थी। काशी का कोतवाल भैरव को माना जाता है और फिल्म का नायक भी भैरव ही है। यह उस समय की काशी है जब गंगा में पानी नहीं है, हवा में ऑक्सीजन नहीं है, और बरसों से किसी ने बारिश नहीं देखी है।

kalki 2898 AD भैरव और बुज्जी की कहानी

कहानी भैरव और बुज्जी की ट्यूनिंग को समझाते हुए तीन दुनियाओं में घूमती है। एक कॉम्प्लेक्स जिसका संचालन सुप्रीम यास्किन के पास है, जो गर्भवती स्त्रियों के भ्रूण से मज्जा निकालकर खुद को जीवित रखती है। काशी में भैरव की लंपटई चल रही है। एक तकनीकी रूप से विकसित दुनिया, वकांडा जैसी, भी यहां है, जो बाकी दुनिया की नजरों से छिपी हुई है। यहां कहानी अपने यौवन पर आती है और अगले हिस्से के लिए एक बड़ा सूत्र छोड़ जाती है, जहां ‘अवतार’ की मां का दुश्मन ही अब मां का रक्षक बनने वाला है।

नाग अश्विन के सिनेमाई कौशल की झलक

फिल्म में कई विशेष उपस्थिति देखने को मिलती है। सबसे पहले मृणाल ठाकुर दिखती हैं, जिससे लगता है कि अवतार उनके किरदार से उत्पन्न होगा। परंतु, ऐसा नहीं होता। इसके बाद रामगोपाल वर्मा नजर आते हैं, पर उनका यह अवतार प्रभावी नहीं लगता। फिल्म में एस एस राजामौली का कैमियो असरदार है। भैरव कहता है, ‘इससे बचकर निकल लो। पकड़ लिया तो पांच साल गए।’ दुलकर सलमान ने भैरव के पालक का किरदार निभाया है, जो आगे चलकर उसी से धोखा खाता है और भैरव को एक संघर्षरत इन्सान के रूप में दिखाता है। भैरव की कमजोरी है पैसा, जिसकी गिनती यहां रुपये की बजाय यूनिट्स में हो रही है। फिल्म की असली ताकत अमिताभ बच्चन का आठ फुट लंबा किरदार है। अन्य किरदारों के बीच उन्हें इसी ऊंचाई में लगातार दिखाया जाता है और नाग अश्विन के सिनेमाई तकनीक कौशल की यह एक झलक है।

विशेष उपस्थिति की कतार

kalki 2898 AD
kalki 2898 AD

फिल्म में कई विशेष उपस्थिति देखने को मिलती है। सबसे पहले मृणाल ठाकुर का किरदार सामने आता है, जिससे लगता है कि अवतार उन्हीं के माध्यम से प्रकट होगा। हालांकि, यह सच नहीं है। इसके बाद रामगोपाल वर्मा का अवतार सामने आता है, जो खास प्रभाव नहीं डालता। फिल्म में एस एस राजामौली का कैमियो बहुत ही प्रभावशाली है, जिसे भैरव बचने की कोशिश करता है और कहता है, ‘इससे बचकर निकल लो। पकड़ लिया तो पांच साल गए।’

दुलकर सलमान का किरदार

दुलकर सलमान ने भैरव के पालक का किरदार निभाया है, जो आगे चलकर उसी से धोखा खाता है। यह किरदार भैरव को एक संघर्षरत इन्सान के रूप में प्रस्तुत करता है, न कि एक हीरो के रूप में। भैरव की सबसे बड़ी कमजोरी पैसा है, जिसकी गिनती यहां रुपये की बजाय यूनिट्स में की जाती है।

अमिताभ बच्चन की अद्वितीय भूमिका, kalki 2898 AD

फिल्म की सबसे बड़ी ताकत अमिताभ बच्चन का आठ फुट लंबा किरदार है। अन्य किरदारों के बीच उन्हें इसी ऊंचाई में लगातार दिखाया जाता है। नाग अश्विन के सिनेमाई तकनीक कौशल की यह एक प्रमुख झलक है।

Movie Review:-kalki 2898 AD
कलाकार:-अमिताभ बच्चन , कमल हासन , दीपिका पादुकोण , प्रभास , राजेंद्र प्रसाद , शोभना , शाश्वत चटर्जी और दिशा पाटनी
लेखक:-नाग अश्विन, साई माधव बुर्रा
निर्देशक:-नाग अश्विन
निर्माता:-सी अश्विनी दत्त, प्रियंका दत्त, स्वप्ना दत्त
रिलीज:-27 जून 2024
रेटिंग:-4/5
Trailer:-link

Leave a Comment