नेटफ्लिक्स पर भारतीय फिल्मों और सीरीज का शानदार प्रदर्शन: ‘द रेलवे मेन’ और ‘जाने जां’ शीर्ष पर

नेटफ्लिक्स ने अपने ओटीटी पर दिखने वाली वेब सीरीज और फिल्मों की नई एंगेजमेंट रिपोर्ट जारी की है। पिछले साल की दूसरी छमाही के इन नतीजों में भारतीय सीरीज और फिल्मों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। भारतीय सीरीज में सबसे ज्यादा व्यूज पाने वाली सीरीज यशराज फिल्म्स की बनाई और शिव रवैल द्वारा निर्देशित ‘द रेलवे मेन’ है, जो नंबर वन पर है। वहीं, हिंदी फिल्मों में करीना कपूर खान की फिल्म ‘जाने जां’ ने सबसे ज्यादा व्यूज हासिल किए हैं।

नेटफ्लिक्स पर भारतीय फिल्मों
नेटफ्लिक्स पर भारतीय फिल्मों

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय फिल्मों और सीरीज को नेटफ्लिक्स पर पिछले साल एक अरब से ज्यादा व्यूज मिले हैं। ओटीटी के टॉप 400 कार्यक्रमों की फिल्म श्रेणी में ग्लोबल रैंकिंग और व्यूज के हिसाब से टॉप पांच फिल्मों में करीना कपूर की फिल्म ‘जाने जां’ 2.02 करोड़ व्यूज के साथ नंबर एक पर है। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और नयनतारा की फिल्म ‘जवान’ 1.62 करोड़ व्यूज के साथ नंबर दो पर रही। तब्बू की फिल्म ‘खुफिया’ 1.21 करोड़ व्यूज के साथ तीसरे नंबर पर, पंकज त्रिपाठी की फिल्म ‘ओएमजी 2’ 1.15 करोड़ व्यूज के साथ चौथे नंबर पर और ‘लस्ट स्टोरीज 2’ 92 लाख व्यूज के साथ पांचवें नंबर पर है। टॉप 400 कार्यक्रमों की सूची में इन टॉप फाइव फिल्मों के अलावा ‘ड्रीम गर्ल 2’ और ‘करी एंड साइनाइड’ को भी जगह मिली है।

वेब सीरीज के मामले में, निर्देशक शिव रवैल की पहली सीरीज ‘द रेलवे मेन’ ने नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी गई हिंदी सीरीज का खिताब जीता है। इसे पिछले साल की दूसरी छमाही में 1.06 करोड़ व्यूज़ मिले। पहले और दूसरे नंबर की सीरीज के व्यूज में काफी बड़ा अंतर रहा। वेब सीरीज ‘कोहरा’ का पहला सीजन और ‘गन्स एंड गुलाब्स’ का पहला सीजन 64 लाख व्यूज के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर ‘काला पानी’ का पहला सीजन रहा, जिसे 58 लाख लोगों ने देखा।

नेटफ्लिक्स पर भारतीय फिल्मों
नेटफ्लिक्स पर भारतीय फिल्मों

इस रिपोर्ट में यह खास बात सामने आई कि नेटफ्लिक्स के दर्शक जब भी किसी सीरीज का नया सीजन आता है तो उसके पुराने सीजन भी देखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नेटफ्लिक्स पर नए ग्राहक आते हैं जो नए सीजन के साथ-साथ पुराने सीजन भी देखना चाहते हैं। नेटफ्लिक्स की सबसे बड़ी हिट सीरीज ‘वेडनेसडे’, ‘रेड नोटिस’ और ‘क्विड गेम’ पिछले साल भी बहुत देखी गईं।

यह रिपोर्ट बताती है कि नेटफ्लिक्स, जो कभी सिर्फ अमेरिकी ओटीटी प्लेटफॉर्म समझा जाता था, अब दूसरी भाषाओं में भी अपनी पहुंच बढ़ा रहा है और गैर-अंग्रेजी भाषी लोग भी इसे बहुत देख रहे हैं। नेटफ्लिक्स के अब लगभग एक तिहाई दर्शक ऐसे हैं जो गैर-अंग्रेजी कार्यक्रम पसंद करते हैं। इनमें नौ प्रतिशत के साथ कोरियाई दर्शक सबसे आगे हैं, सात प्रतिशत के साथ स्पैनिश दर्शक दूसरे नंबर पर हैं, और पांच प्रतिशत के साथ जापानी दर्शक तीसरे नंबर पर हैं।

इसका मतलब है कि नेटफ्लिक्स अब एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म बन चुका है, जो विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों के दर्शकों को आकर्षित कर रहा है। यह बदलाव नेटफ्लिक्स की रणनीति में भी दिखाई देता है, जो अब विभिन्न भाषाओं में कंटेंट को प्रमोट कर रहा है और अलग-अलग देशों की पसंद को ध्यान में रखते हुए नए शो और फिल्में पेश कर रहा है। यह वृद्धि न सिर्फ नेटफ्लिक्स की पहुंच को बढ़ा रही है, बल्कि उसे एक सच्चा अंतरराष्ट्रीय मनोरंजन प्लेटफॉर्म बना रही है।

Leave a Comment